Search This Website

Wednesday, 24 June 2020

30 जून तक आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करें। ऐसा करने में विफलता के परिणामस्वरूप 10,000 रुपये का जुर्माना होगा

पैन कार्ड धारक 10,000 रुपये की भारी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, यदि वे इसे 30 जून से पहले अपने आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं। हां, आपने इसे सही पढ़ा है।


पैन कार्ड धारक 10,000 रुपये की भारी शुल्क का भुगतान कर सकते हैं, अगर वे इसे 30 जून से पहले अपने आधार कार्ड से लिंक करने में विफल रहते हैं। हां, आपने इसे सही पढ़ा है। पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की समय सीमा 30 जून है, जिसके बाद न केवल आपका पैन कार्ड निष्क्रिय हो सकता है, बल्कि आप आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के अनुसार एक बड़ी राशि का भुगतान भी कर सकते हैं।

इस प्रक्रिया को पूरा करने की प्रारंभिक समय सीमा 31 मार्च, 2020 थी। हालांकि, वित्त मंत्री निर्मला सीथरामन ने कोरोनोवायरस के कारण राष्ट्रव्यापी तालाबंदी के मद्देनजर 30 जून तक विस्तार की घोषणा की थी। साथ ही नया पैन कार्ड लेने के लिए आधार कार्ड होना अनिवार्य है।



वर्तमान आयकर कानूनों के अनुसार, यदि दोनों कार्ड लिंक नहीं किए जाते हैं, तो पैन कार्ड 'निष्क्रिय' हो जाएगा। आयकर विभाग ने पहले घोषणा की थी कि जो भी पैन लिंक नहीं है, उन्हें "निष्क्रिय" घोषित किया जाएगा। अब, अपने नवीनतम अधिसूचना में, आईटी विभाग ने स्पष्ट रूप से उल्लेख किया है कि ऐसे पैन कार्डधारकों को आयकर अधिनियम के तहत परिणाम भुगतने होंगे।

सबसे पहले, आप 1 जुलाई से अपने पैन कार्ड का उपयोग नहीं कर पाएंगे। ऐसे मामले में, यह माना जाएगा कि आप दस्तावेज़ प्रस्तुत करने में विफल रहे और 10,000 रुपये का जुर्माना आयकर अधिनियम की धारा 272 बी के अनुसार लागू हो सकता है।

हालांकि, इसके इस्तेमाल से अतीत में किए गए लेन-देन वैध रहेंगे। एक बार जब आप निर्दिष्ट समय सीमा के बाद दोनों नंबरों को लिंक करते हैं, तो आपका पैन सक्रिय हो जाना चाहिए। यदि आपने अभी तक अपना आईटीआर दाखिल नहीं किया है, तो समय सीमा समाप्त होने के बाद आप इसे दर्ज नहीं कर पाएंगे।



आधार कार्ड को पैन कार्ड से कैसे लिंक करें -
यह जांचने के लिए कि आपका पैन कार्ड पहले से ही आधार कार्ड से लिंक है, आयकर विभाग की आधिकारिक वेबसाइट - incometaxindiaefiling.gov.in  पर लॉग ऑन करें।

दोनों को जोड़ने के लिए, आपको वेबसाइट पर 'लिंक आधार' विकल्प पर क्लिक करना होगा। आपको एक नए पृष्ठ पर ले जाया जाएगा जहाँ आपको अपने पैन कार्ड नंबर, आधार संख्या और अपना नाम जैसी सभी जानकारी भरने की आवश्यकता है। आधार और पैन के बीच नाम में परिवर्तन के मामले में, जो भी नाम सही है उसे भरना होगा।

READ NEWS REPORT
READ OTHER NEWS 
READ ZEE NEWS 

अगर आप इनकम टैक्स की वेबसाइट पर लॉग इन करके अपने पैन को आधार से लिंक नहीं कर पा रहे हैं, तो आप साधारण एसएमएस के जरिए भी ऐसा कर सकते हैं। आपको बस 567678 या 56161 पर एसएमएस भेजना होगा। एसएमएस का प्रारूप UIDPAN <SPACE> <12 अंक आधार> <SPACE> <10 अंक पैन> है। NSDL या UTI-T द्वारा एसएमएस भेजने वाले पर कोई शुल्क नहीं लगाया जा रहा है।

LINK PAN CARD WITH ADHARCARD ONLINE FROM HERE

हालाँकि, आपको मोबाइल ऑपरेटर कंपनी द्वारा लगाए जा रहे एसएमएस शुल्क का भुगतान करना होगा।

THANKS FOR VISIT..

REGULAR VISIT OUR SITE FOR LETEST NEWS AND EDUCATIONAL NEWS....

No comments:

Post a comment

Popular Posts