Search This Website

Saturday, 8 June 2019

रविवार को आउटेज के बाद फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम वर्किंग अगेन

रविवार को आउटेज के बाद फेसबुक, व्हाट्सएप, इंस्टाग्राम वर्किंग अगेन


इस साल फेसबुक इंक को अपना तीसरा बड़ा नुकसान उठाना पड़ा, जिसमें दुनिया भर के उपयोगकर्ता फेसबुक मैसेंजर, इंस्टाग्राम और व्हाट्सएप जैसी सोशल नेटवर्क या सेवाओं के लिए उपयोग नहीं कर पाए।
फेसबुक और इंस्टाग्राम रविवार सुबह दोनों साइटों को ताज़ा करने से इनकार करने के साथ कई घंटों के लिए दुर्गम थे, जबकि व्हाट्सएप या मैसेंजर ऐप में संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ थे।
वेबसाइट के परिणामों पर नज़र रखने वाली एक साइट डाउंडेटेक्टर ने फेसबुक पर न्यूयॉर्क में रविवार सुबह 6.30 बजे से शुरू होने वाली समस्याओं की सूचना दी। साइट के अनुसार, एशिया, यूरोप और अमेरिका में उपयोगकर्ता प्रभावित हुए।
फेसबुक के प्रवक्ता ने किसी भी असुविधा के लिए माफी मांगी। एक ईमेल में उन्होंने कहा, “आज पहले, कुछ लोगों को ऐप्स के परिवार से जुड़ने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। समस्या का समाधान हो गया है; हमें किसी भी असुविधा के लिए खेद है।”
सोशल मीडिया नेटवर्क न्यूयॉर्क में 9.30 बजे तक बैकअप और चल रहे थे, लेकिन इरेट उपयोगकर्ताओं ने ब्लैकआउट के दौरान ट्विटर को चालू कर दिया।
“ठीक है … किसने तोड़ा # फासबुक?” डीन मिलर ने न्यूयॉर्क से ट्वीट किया। “क्या फेसबुक के साथ गलत है,” Kularakkhita ने थाईलैंड से एक ट्वीट में पूछा। “सभी फेसबुक सेवाएं नीचे हैं,” इज़राइल में डैनियल चेर्नकोव ने कहा।
जनवरी के अंत में, इंस्टाग्राम ऐप क्रैश हो गया, और दुनिया भर में व्हाट्सएप उपयोगकर्ता भी संदेश भेजने या प्राप्त करने में असमर्थ थे। पिछले महीने, फेसबुक को अपने सबसे व्यापक और लगातार सिस्टम आउटेज का सामना करना पड़ा, जिसमें उपयोगकर्ता 12 घंटे से अधिक समय तक सोशल नेटवर्क तक पहुंचने में असमर्थ थे।
फ़ेसबुक के कगार पर आ गए हैं, पहले ही खुलासे से उभरा यह उपयोगकर्ता डेटा को सुरक्षित रखने में विफल रहा है या अभद्र भाषा, फर्जी समाचार और विघटन के अन्य रूपों के प्रसार को रोकता है।

No comments:

Post a comment

Popular Posts